पारा 40 के पार, सूने पड़े बाजार

ऊना। जिला में पारा तेजी से नई ऊंचाइयां छू रहा है। ऊना में पारा मंगलवार को 40 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा। ऐसे में लोगों का गर्मी के मारे हाल बेहाल हो रहा है। दोपहर के समय बाजारों सहित मुख्यमार्गों पर आवाजाही कम होती जा रही है और दुकानदारी पर भी असर पड़ने लगा है। दोपहर के समय चलने वाली गर्म हवाओं ने दोपहिया वाहन चालकों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। प्रचंड होती जा रही गर्मी का असर सीधे तौर पर स्कूली विद्यार्थियों और कर्मचारियों पर हो रहा है।
स्थानीय दुकानदारों में अंकुश कुमार, राकेश सिंह, अजय शर्मा, नानक चंद और संजीव कुमार का कहना है कि दिन-ब-दिन बढ़ने तापमान ने दिक्कतें बढ़ा दी हैं। दो दिनों से कड़कती धूप के चलते बाजारों में ग्राहकों की संख्या में कमी आई है। उन्होंने कहा कि ग्राहक सुबह एवं शाम के वक्त ही खरीदारी करने पहुंच रहे है। ऐसे में उन्होंने ज्यादातर समय आराम कर व्यतीत करना पड़ रहा है। उधर दोपहिया चालकों में जसविंद्र सिंह, रमन शर्मा, विकास शर्मा और विनय का कहना है कि दोपहर के समय गर्म हवाओं के बीच वाहन चलाना खतरे से खाली नहीं है। उन्होंने बताया कि उन्हें मजबूरन मुंह ढककर चलना पड़ रहा है। गर्म हवाओं के बीच बाइक पर चलते वक्त उनकी आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है। इससे उनकी आंखें लाल हो रही है।

अभी नहीं मिलेगी राहत
उधर, मौसम विभाग की मानें तो अभी गरमी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। करीब एक सप्ताह तक मौसम यूं ही बना रहेगा। मौसम विभाग के कार्यकारी अधिकारी विनोद शर्मा का कहना है कि इस सप्ताह गरमी इसी तरह प्रचंड रहेगी और पारा ऊंचाइयां छूता रहेगा। अनुमान के मुताबिक इस सप्ताह बारिश होने की कोई संभावना नहीं है।

Related posts